Basic Language (बेसिक भाषा) Great Explain 2021

कंप्यूटर की मूल भाषा

(Basic Language of Computer) क्या है?

बेसिक भाषा (Basic Language)

Basic Language को (Beginner’s All Purpose Symbolic Instruction Code) रूप में जाना जाता है। कंप्यूटर की भाषा का उपयोग करना बहुत आसान है। इस भाषा के LLET आदि जैसे निर्देश एलिमेंट्री अलजेब्रा और इंग्लिश keyboard के साथ पाए जाते हैं। गुण हैं लेकिन वे अधिक जटिल हैं जिन्हें सीखना और उपयोग करना मुश्किल है इसलिए Basic Language उन लोगों के लिए विशेष रूप से उपयुक्त है जो पहली बार प्रोग्रामिंग सीख रहे हैं।

Basic Language का उपयोग बुनियादी अनुप्रयोगों तक सीमित नहीं है। इंजीनियरिंग और गणित जैसे विषयों के लिए बहुत सफलतापूर्वक उपयोग किया जाता है। बुनियादी भाषा का उपयोग माइक्रो कंप्यूटर में भी किया जाता है, इसलिए मूल भाषा का उपयोग नए अनुप्रयोगों जैसे व्यक्तिगत वित्त और डेटा के लिए किया जा सकता है जिसमें ग्राफिक्स और ध्वनि उत्पादक कंप्यूटर गेम शामिल हैं। आधार जैसे पारंपरिक अनुप्रयोगों के लिए भी Basic Language उपयुक्त है।Basic Languageमूल इतिहास

इससे पहले कि हम मूल बातों में आ जाएं, हमें मूलभूत बातों के इतिहास के बारे में जानना होगा। तब से हजारों कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं ने इसका उपयोग करना शुरू कर दिया है। प्रत्येक प्रमुख कंप्यूटर निर्माता ने अपने कंप्यूटर को प्रतियोगिता के साथ रखने के लिए Basic संस्करण प्रदान किए हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में Basic Language 1970 के दशक के मध्य में माइक्रो कंप्यूटरों के आगमन के साथ, निर्माताओं ने बेसिक को मानक प्रोग्रामिंग भाषा के रूप में अपनाया।

Read Also: MS Word me kya kya kaam hota hai

बुनियादी कार्यक्रम संरचना

आइए मूल कार्यक्रम संरचना के साथ शुरू करें। मूल कार्यक्रम में प्रत्येक निर्देश को एक अलग कथन के रूप में लिखा गया है:

निम्नलिखित नियम मूल कार्यक्रम पर लागू होते हैं:-

  • प्रत्येक कथन को एक अलग लाइन में प्रस्तुत किया जाना चाहिए
  • एक कथन लंबाई में एक पंक्ति से अधिक लंबा नहीं हो सकता है अर्थात एक पंक्ति से दूसरी पंक्ति में जारी नहीं रखा जा सकता है।
  • प्रत्येक कथन को कथन संख्या या रेखा संख्या के रूप में ज्ञात धनात्मक पूर्णांक मात्रा से शुरू होना चाहिए।
  • प्रत्येक कथन के स्टेटमेंट नंबर आरोही क्रम में होने चाहिए।
  • प्रत्येक कथन संख्या मूल कीवर्ड के अनुसार होनी चाहिए जिसमें वास्तव में निर्देश शामिल हों।
  • कथन की पठनीयता बढ़ाने के लिए, आवश्यकतानुसार स्थान उपलब्ध कराया जाना चाहिए।
  • उपरोक्त छह नियमों का पालन करें।
  • बेसिक प्रोग्राम के लिए यह आवश्यक है कि प्रत्येक प्रोग्राम में खाली लाइनों को खींचना संभव है। प्रत्येक रिक्त को कम से कम एक वर्ण से भरा होना चाहिए जो रिक्त स्थान हो सकता है।

Basic Language के कुछ लाभ

Basic Language एक उपयुक्त कंप्यूटर भाषा है। यह सीखना आसान है और उपयोग करने के लिए बहुत दिलचस्प है।
Basic Language बहुत लचीला है। प्रोग्रामर को नए प्रोग्राम बनाने या पिछले प्रोग्राम में बदलाव करने में कोई कठिनाई नहीं है।
इंटरैक्टिव वातावरण में Basic Language बहुत उपयोगी है।

Read Basic Language Computer

हर कंप्यूटर के लिए बुनियादी, बड़ा या छोटा,  दुनिया भर में उपलब्ध है। यह कई माइक्रो कंप्यूटरों के लिए मानक प्रोग्रामिंग भाषा बन गया है।
Basic Language के सामान्य उपयोग की विशेषताएं मानक हैं, हालांकि बेसिक के एक संस्करण और दूसरे के बीच कुछ अंतर हैं।

प्राथमिक बुनियादी विवरण

हम जानते हैं कि अंग्रेजी जैसी मूल भाषा में एक वाक्य संरचना बनाई जा सकती है जिसे एक कथन कहा जाता है। मूल में प्रत्येक कथन पंक्ति संख्या या कथन संख्या के साथ आगे बढ़ता है और प्रत्येक कथन रिटर्न के साथ समाप्त होता है या कुंजी दर्ज करता है।

आमतौर पर कम से कम एक ब्लैक स्पेस, कीवर्ड को स्टेटमेंट के अन्य हिस्सों से अलग करने के लिए प्रदान किया जाता है।

एक बयान की अधिकतम संभव लंबाई कंप्यूटर से कंप्यूटर तक भिन्न होती है। हालांकि, अधिकांश प्रणालियों में 40 वर्णों की एक पंक्ति होती है। किसी कथन को 10 से गुणा करना एक अच्छा विचार है ताकि आवश्यकता पड़ने पर उसमें और अधिक विवरण दर्ज किए जा सकें।

2 thoughts on “Basic Language (बेसिक भाषा) Great Explain 2021”

    • यह तो बहुत ही बढ़िया है। हमारी यही राय है अगर आप अपने नजदीकी सेंटर में इसे सीखे तो और भी बेहतर होगा। क्योंकि प्रेक्टिक्ली आप इसे अच्छे ढंग से सीख सकते है। धन्यवाद !

      Reply

Leave a Comment