File Menu in MS Word 2007 Helpful Tutorial

File Menu in MS Word 2007
File Menu in MS Word 2007

File Menu in MS Word 2007

पिछले आर्टिकल में  हमने जाना था कि MS Word me kya kya kaam hota hai, MS Word ki full form kya hai, MS Word kya hai, MS Word ko open kaise kare, MS Word ko run command ke dwara kholne ke liye kya type karte hain आदि।

आज हम जानेंगे File Menu in MS Word 2007 मतलब MS Word 2007 में  File Menu में क्या क्या option होती है और उनका क्या काम होता है और कैसे हम इनका MS Word 2007 में इस्तेमाल करते है तो आइए जानते है।

File Menu in MS Word 2007

New: इस New option पर क्लिक करके हम नया डॉक्यूमेंट (नया पेज) ले सकते है। मतलब मान लीजिये आपने MS Word को खोला और उसमे कुछ लिखा और उसे कोई भी नाम देकर save कर दिया, और अगर आप चाहते है कि अब आपको इस डॉक्यूमेंट या फाइल में और काम नहीं करना है, आपको अलग से कुछ लिखकर अलग नाम से फाइल बनाकर save करना है तब आप इस New option पर क्लिक करके नया डॉक्यूमेंट (नया पेज) ले सकते है।

यह भी पढ़ें Notepad kya hai

Open: इस Open option का इस्तेमाल हम Computer  में पहले से पड़ी हुयी फाइल (save file) को खोलने के लिए लिए करते है। जैसे आपने MS Word में कुछ काम किया और उसे कोई भी नाम देकर अपने कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव (Hard Drive) में या डेस्कटॉप (Desktop) या कहीं भी save कर दिया और MS Word को बंद कर दिया और अब आप MS Word को खोल कर उस save की हुयी फाइल को खोलना चाहते है

तो आपने File Menu/Office Button पर क्लिक करना है और फिर Open option पर क्लिक करना है उसके बाद जहाँ कही भी आपने file को save करके रखा है वहां पर जाकर उस file पर left click करके Open option पर क्लिक करना है उसके बाद आपकी save file खुल जाएगी।

यह भी पढ़ें MS Paint Kya Hai

Save & Save As: MS Word में Save option का उपयोग file को save करने के लिए और Save As option का उपयोग save की file का नाम बदलने के लिए किया जाता है। मतलब मान लीजिये आपने MS Word में कुछ भी टाइप या कुछ भी काम किया आप उसे अपने कंप्यूटर में सुरक्षित या save करके रखना चाहते है

तो इसके लिए आपको Save option पर जाकर क्लिक करना है और सेलेक्ट करना है जहाँ पर भी file को save करना है फिर उसके बाद निचे कोई भी नाम देकर save बटन पर क्लिक कर देना है, आपकी file save हो जाएगी।

Save As option का उपयोग हम तब करते है मान लीजिये आपने जो file save की है आप उसका नाम बदलना चाहते है तब Save As option पर जाकर उसे अलग नाम से save कर सकते है।

Print, Print Preview, Page Setup: इन तीनो option का उपयोग हम MS Word में प्रिंट निकालने के लिए करते है। मान लीजिये आपने MS Word में अपना Resume बनाया और उसे अब print करना चाहते है तो उसके लिए आपने File Menu in MS Word 2007 फाइल मेनू में जाना है और प्रिंट पर left क्लिक करना है

आपके सामने 2-3 ऑप्शन और खुल जाएँगी जैसे Print Preview और Print, Quick Print । आपने सबसे पहले Print Preview  पर जाकर size देखना है की आपका पेज A4 आ रहा है अगर A4 लिखा आ रहा है तो कुछ नहीं करना है क्योंकि हमे A4 पेज पर प्रिंट निकालना है अगर Letter लिखा आ रहा है

तो उस पर क्लिक करिये फिर A4 को सेलेक्ट करिये फिर देखिये आप जो प्रिंट करना चाहते है वह सही ढंग से पूरा दिखाई दे रहा है फिर उसके बाद अपने प्रिंट बटन पर क्लिक कर देना है आपका Resume प्रिंट (print) हो जायेगा।

यह भी पढ़ें Start Menu kya hai in hindi

Close: इस Close option का उपयोग हम खुले हुए MS Word को बंद करने के लिए करते है। मतलब आपने जो MS Word को खोला हुआ है उसे आप बंद करना चाहते है तो आप उसे File Menu में Close ऑप्शन पर क्लिक करके भी बंद कर सकते है।

निष्कर्ष

आज हमने सीखा File Menu in MS Word 2007 मतलब  MS Word में  File Menu में ऑप्शन का उपयोग कैसे किया जाता है । जैसे जैसे आप MS Word में काम करते जायेंगे। आपको और भी बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।

दोस्तों zeetalwara Blog का सिर्फ एक ही लक्ष्य है, हर जानकारी हिंदी में देना। बिलकुल Free । अगर आपको इस लेख में सुधार करने के बारे में कुछ लगता है तो आप हमें निचे comment box में comment  कर के बता सकते है। धन्यवाद।

 

2 thoughts on “File Menu in MS Word 2007 Helpful Tutorial”

Leave a Comment