MS Word Insert Menu in Hindi Best Tutorial 2021

MS Word Insert Menu in Hindi

आज हम इस artical में MS Word Insert Menu in Hindi में पढ़ेंगे। सबसे पहले हम जान लेते है कि MS Word में Insert Menu क्या है ? MS Word में Insert Menu एक ऐसा टेब है जिसमे कई ऐसी ऑप्शन है जिसके द्वारा हम कुछ चीजों को MS Word में लेकर आते है जैसे अगर हमे Date & Time, Picture, Text Box, Diagram, Symbol आदि चाहिए तो हम MS Word में Insert Menu में जाकर ला सकते है।

MS Word Insert Menu Option:

  • Break MS Word page
  • Page No.
  • Date and Time
  • Auto Text
  • Symbol
  • Comment
  • Reference
  • Picture
  • Diagram
  • Text Box
  • Bookmark
  • Hyperlink

 

MS Word Insert Menu in Hindi

MS Word Insert Menu in Hindi
MS Word Insert Menu in Hindi

Break: जब हम इस ऑप्शन पर क्लिक करते है तो हमारे सामने एक बॉक्स ओपन हो जाता है। इसमें पेज ब्रेक की ऑप्शन पर क्लिक करके हम पेज को ब्रेक करके अगले पेज या लाइन पर जा सकते है।

Page No: इस ऑप्शन का प्रयोग MS Word में पेज नंबर डालने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए आपने MS Word में 10 पेज लिए और आप चाहते है की जब आप उनका प्रिंट निकाले तो सभी पेज पर नंबर आये तो आप MS Word में Insert Menu में जाकर Page No की ऑप्शन पर क्लिक करके ला सकते है।

Date and TIme: इस ऑप्शन का प्रयोग MS Word में Date and TIme लाने के लिए किया जाता है। जहाँ पर भी आपको Date and TIme चाहिए वहां पर कर्सर को रखिये और MS Word में Insert Menu में जाकर Date and TIme ऑप्शन पर क्लिक करिये, Date and TIme अपने आप आ जायेगा। इससे आपको यह आसानी होगी की आपने अपना काम किस तारिख को और कितने बजे किया था।

Auto Text: इस ऑप्शन का प्रयोग करके हम कुछ शब्दों को ला सकते है जो पहले से इसमें मौजूद होते है। हमे इनको टाइप नहीं करना पड़ता, और इन्ही शब्दों को हम Auto Text कहते है।

Symbol: इस ऑप्शन का प्रयोग करके हम किसी भी तरह के सिंबल को MS Word के page में ला सकते है। जैसे Logo, Character आदि।

Comment: इस ऑप्शन का प्रयोग MS Word के page में किसी भी प्रकार की टिपणी करने के लिए करते है।

Reference: इस ऑप्शन का प्रयोग करने पर MS Word में एक सबमेनु खुलता है जिसमे दिए गए ऑप्शन के द्वारा हम MS Word के page में Footnotes, and Caption को ला सकते है।

Picture: इस ऑप्शन का प्रयोग करने पर MS Word में एक sub menu खुलता है जिसमे दिए गए ऑप्शन के द्वारा हम MS Word के page में hard drive से picture को page में insert कर सकते है इसके इलावा Clip art, Word art को भी insert कर सकते है।

Diagram: इस ऑप्शन का प्रयोग करके हम किसी भी Diagram को MS Word में ला सकते है और उसमे लिखकर किसी भी तरह की Diagram बना सकते है।

Text Box: इस ऑप्शन का प्रयोग करने पर एक बॉक्स ओपन होता है जिसमे हम कुछ भी Text लिख सकते है, इस बॉक्स को हम Text Box कहते है और उसको माउस से पकड़ कर कहीं भी रख सकते है।

Bookmark: इस Bookmark ऑप्शन का प्रयोग MS Word के page में बनाए गए Table या Cell के नाम को define करने के लिए किया जाता है।

Hyperlink: इस ऑप्शन का प्रयोग करके हम अपने कंप्यूटर में save की हुयी फाइल को लिंक करने के लिए कर सकते है। आपने जिस वर्ड को लिंक लगाना है उसको सेलेक्ट करना है और इस ऑप्शन पर क्लिक करके उस फाइल को सेलेक्ट कर लेना है जिसे आप लिंक करना चाहते है। फिर उसके बाद जब आप उस वर्ड पर ctrl+ करेंगे तो वह फाइल ओपन हो जाएगी।

निष्कर्ष

आज हमने MS Word Insert Menu in Hindi पढ़ा और जाना कि MS Word में Insert Menu  क्या होता है इसमें क्या क्या ऑप्शन होती है और उसका प्रयोग कैसे करना है। हमें पूरा विश्वास है कि आपको यह जानकारी बहुत अच्छी लगी होगी। इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

दोस्तों इस Hindi Tech Blog का सिर्फ एक ही लक्ष्य है, आपकी मदद करना । अगर आपको इस लेख में सुधार करने के बारे में कुछ लगता है तो आप हमें निचे comment box में comment  कर के बता सकते है। धन्यवाद।

यह भी पढ़ें: File Menu in MS Word Helpful Tutorial

यह भी पढ़ें: Edit Menu in MS Word Free Best Tutorial

यह भी पढ़ें: MS Word View Menu (हिंदी में) Best Tutorial

 

3 thoughts on “MS Word Insert Menu in Hindi Best Tutorial 2021”

Leave a Comment