(Kaalsarp Dosh) कालसर्प दोष कितने वर्ष तक रहता है 2021

कालसर्प दोष कितने वर्ष तक रहता है

How many years does Kalsarp Dasha last?

कालसर्प दोष कितने वर्ष तक रहता है
कालसर्प दोष कितने वर्ष तक रहता है

अक्सर लोगों के मन में यह सवाल और डर होता है कि (Kaalsarp Dosh) कालसर्प दोष क्या है और (How many years does Kalsarp Dasha last) कालसर्प दोष कितने वर्ष तक रहता है, इसका प्रभाव अच्छा होगा या बुरा, क्या यह अशुभ होता है या शुभ ।

तो मित्रों हमारी सलाह है कि सबसे पहले अपनी कुंडली किसी अच्छे से पंडित को दिखाएं, अगर सच में आपकी कुंडली में कालसर्प दोष है तो पंडित जी से उसके उपाए पूछें। इन उपायों से आपके (Kaalsarp Dosh) कालसर्प दोष का अवश्य निवारण होगा।

(How many years does Kalsarp Dasha last) कालसर्प दोष कितने वर्ष तक रहता है, उससे पहले हम जान लेते है की कालसर्प दोष क्या है।

(Kaalsarp Dosh) कालसर्प दोष क्या होता है ?

हमारे पुराने ग्रंथों के अनुसार काल सर्प दोष पहले से ही चला आ रहा है। जब व्यक्ति की कुंडली में राहु और केतु के बीच सभी ग्रह समा जाते है तो इसे काल सर्प दोष कहते है, और यह 12 प्रकार के होते है:

  1. अनंत कालसर्प योग
  2. कुलिक कालसर्प
  3. वासुकि कालसर्प योग
  4. शंखपाल कालसर्प योग
  5. पदम कालसर्प योग
  6. महापदम कालसर्प योग
  7. तक्षक कालसर्प योग
  8. कारकोटक कालसर्प योग
  9. शंखचूड़ कालसर्प योग
  10. घातक कालसर्प योग
  11. विषघर कालसर्प योग
  12. शेषनाग कालसर्प योग

पुरानी मान्यता के अनुसार माना जाता है की (Kaalsarp Dosh) कालसर्प योग एक ऐसा योग है जो जातक के पूर्व जन्म के जघन्य अपराधों की वजह से या फिर श्राप दंड की वजह से उसकी कुंडली में दिख रहा है। ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार कालसर्प दोष व्यक्ति के जीवन में बड़ी रुकावटें पैदा करता है, इस दोष से पीड़ित व्यक्ति के काम में कई बाधाएं आती है, व्यक्ति के जीवन में कई उतार चढाव आते है।

गगन जी का टीला (प्राचीन शिव मंदिर) कहाँ है?

5 Lohe Ki Anguthi Ke Labh | Best Information

ऐसा माना जाता है की (Kaalsarp Dosh) कालसर्प दोष से पीड़ित व्यक्ति को शारीरक कष्ट भी होता है इसके इलावा यह भी माना जाता है की जातक को संतान कष्ट भी होता है मतलब या तो उसके संतान होती नहीं है, अगर होती है तो दुर्बल  रोगी होती है।

कई लोगों में देखा गया है की उन्हें रोटी रोजी का जुगाड़ भी बड़ी मुश्किल से हो पाता है, और  कुछ लोग बड़े ही धनि परिवार में पैदा होते है इसके बावजूद भी कोई न कोई परेशानी आ के उन्हें क्षति दे देती है।

क्या कालसर्प दोष से डरना चाहिए ?

देखिये मित्रों अगर कोई परेशानी या प्रोब्लेम्स है तो उसका समाधान भी है। इसीलिए आपको बिलकुल भी डरना नहीं चाहिए। क्योंकि यह तो आपकी कुंडली में एक दोष है, मतलब ग्रहों की एक स्थिति है, जिसे हम (Kaalsarp Dosh) कालसर्प दोष कहते है।

इसके इलावा मान लीजिये अगर किसी दो या तीन व्यक्तिओं को कालसर्प दोष है तो उन तीनो के परिणाम एक जैसे नहीं होंगे, क्योंकि यह ग्रहों की अलग अलग दशा पर निर्भर करता है कि उस व्यक्ति के बाकि के ग्रह कितने मजबूत है।

Shiv Chalisa शिव चालीसा हिंदी मै 2021

यह सब उसके ग्रहों पर निर्भर करता है। इसीलिए हमे बिलकुल घभराना नहीं है, बल्कि पंडित जी के अनुसार बताये गए उपाये करने है जिससे कालसर्प दोष के प्रभाव को कम किया जा सके।

कालसर्प दोष कितने वर्ष तक रहता है

मित्रों कालसर्प दोष में राहु की महादशा 18 वर्ष और केतु की दशा 7 वर्ष की होती है इसके बीच व्यक्ति को परेशनियों का सामना करना पड़ता है इसके इलावा अगर अच्छी तरह से जानना चाहते है कि (How many years does Kalsarp Dasha last) कालसर्प दोष कितने वर्ष तक रहता है या आपकी कुंडली में कालसर्प दोष कितने वर्ष तक है तो आप इसके लिए अपने पंडित जी से बात कर सकते है।

10 Powerful Shani Sade Sati Upay in hindi

क्योंकि आपको इंटरनेट पर सभी अलग अलग ही बताएंगे कि कालसर्प दोष कितने वर्ष तक रहता है। इसीलिए हमारी सलाह है कि आप चिंता न करें और इंटरनेट पर इसका समाधान न ढूंढे और अपने पंडित जी से पूछें वही आपको सही बताएंगे।

घोड़े की नाल मिलना शुभ या अशुभ | Powerful 5 Benefits

(Kaalsarp Dosh) कालसर्प दोष के उपाये

  • अलग अलग बिद्वानो के अनुसार कालसर्प दोष के अलग अलग उपाये है। इसीलिए सर्व प्रथम हमारी सलाह है कि अगर आपको कालसर्प दोष है तो आप अपनी कुंडली किसी अच्छे पंडित जी को दिखाए जिस पर आपको यकीन हो क्योंकि वह आपको आपकी कुंडली के हिसाब से अच्छे उपाये बता सकता है।
  • इसके इलावा कुछ उपाए है जैसे आप हररोज भगवान शिव जी का पूजन करें।
  • शिवलिंग पर हर रोज जल चढ़ाएं और पूजा करें इससे आपके सभी काम आसान होते चले जायेंगे।
  • जो बिद्यार्थी है वह एक वर्ष तक माता सरस्वती जी के बीज मन्त्रों का जाप करें, और बहते हुए पानी में कोयला तीन बार प्रवाहित करें।
  • हनुमान चालीसा क 108 बार जाप करें।
  • इसके इलावा भगवान शिव जी के महामृत्युजय मंत्र का जाप करने से भी कालसर्प दोष शांत हो जाता है।
  • सवा महीने तक जों के दाने पक्षियों को खिलाएं और प्रतेक शनिवार सात अनाज और शक्कर मिलाकर चीटियों को डालें। इससे भी कालसर्प दोष का निवारण होता है।

निष्कर्ष

मित्रों आज हमने इस लेख में (Kaalsarp Dosh) कालसर्प दोष कितने वर्ष तक रहता है इसके इलावा जाना कि कालसर्प दोष क्या है, कालसर्प दोष उपाए, क्या है। हमे पूरा विश्वास है कि यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। इसे अपने मित्रों के साथ शेयर जरूर करें, धन्यवाद।

 

Leave a Comment