Best Tutorial input devices and output devices in hindi

Input devices and Output devices in hindi

इनपुट डिवाइस और आउटपुट डिवाइस क्या है?

input device and output devices in hindi

हमारा आज का topic है input devices and output device in hindi के ऊपर। दोस्तों आपने input device and output device के बारे में जरूर सुना होगा, शायद आप इसके बारे में कुछ कुछ जानते भी होंगे कि input device and output device क्या है ?

Input device kya hai (इनपुट डिवाइस क्या है)

इनपुट डिवाइस (Input device) एक ऐसी डिवाइस होती है, जिसके द्वारा हम Computer, Mobile, को काम करने के निर्देश देते है। उदहारण के तोर पर जैसे : अगर हम computer में ताज महल देखना चाहते है, तो Computer को कैसे बताये की हम Taj Mahal देखना चाहते है।  इसके लिए हमें लिखकर या फिर बोल कर बताना पड़ेगा।

कंप्यूटर में लिखने के लिए हमें कीबोर्ड (Keyboard) चाहिए, यह Keyboard भी Input device है। जो हमारे द्वारा दिए गए निर्देश को computer को बताता है और मॉनिटर (Monitor) में हमे उसका रिजल्ट दिखाता है।

हम कीबोर्ड से टाइप करके सबसे पहले गूगल इमेज (Google image) को ओपन कर लेंगे, फिर कीबोर्ड (Keyboard)  से ताज महल लिखेंगे और एंटर दबाएंगे। तो monitor हमें ताज महल की तस्वीरें दिखायेगा।

सरल भाषा में समझे तो इनपुट डिवाइस (Input device) हमारे द्वारा दिए गए निर्देशों की पालना करती है और उसको प्रोसेस करके monitor के द्वारा आउटपुट डिवाइस (Output device)   द्वारा रिजल्ट दिखाती है।

हमने यह तो जान लिया की Input device क्या होती है। आइए अब हम जानेगें की input output devices में से input devices कौन कौन सी है, उनके name और image के साथ:

Input device of computer list (इनपुट डिवाइस लिस्ट):

Name some input device:

  • Keyboard
  • Scanner
  • Mouse
  • Bar Code Reader
  • Touch Screen
  • Trackballs
  • Joystick

कीबोर्ड (Keyboard)

की-बोर्ड (Keyboard) कंप्यूटर का एक इनपुट डिवाइस (Input device) है और यह कंप्यूटर का सबसे प्रमुख भाग है।  इसका उपयोग computer को निर्देश आदेश देने के लिए किया जाता है। Keyboard से हम कुछ भी टाइप कर सकते है।keyboard image

इससे पहले Type writer होते थे जिसे टाइपिंग के लिए उपयोग किया जाता था। पर उसमे अगर कोई word गलत type हो जाता है तो उसको मिटाया नहीं जा सकता, सिर्फ लाइन से काट दिया जाता है। पर आज के computer के युग में हम कीबोर्ड (Keyboard) से जैसे चाहें वैसे लिख सकते है और उसको अपनी मर्जी से colorful बना कर उसका प्रिंट निकाल सकते है, और अगर हमे लगे की यह की-बोर्ड (Keyboard) से टाइप किया हुआ मिटाना है तो उसको हम डिलीट करके मिटा भी सकते है। कीबोर्ड में अलग अलग कुंजियाँ होती है। जैसे :

  • Alpha Numeric Keys
  • Function Keys
  • Numeric Keypad
  • Curser Keys
  • Special Purpose keys
  • Modifier Keys

Alpha Numeric Keys: Alpha Numeric Keys में Alphabets (A-Z) होते है नंबर होते है (0-9) और उन्ही numbers के ऊपर symbols (! @ # $ % ^ & * ( ) _ +) होते है। साथ में कुछ बटन होते है जैसे Tab, Caps Lock, Shift, Ctrl, Backspace, Enter आदि।

Function Keys: यह Function keys ठीक Numbers के ऊपर होती है। जैसे (F1 F2 F3 F4 F5 F6 F7 F8 F9 F10 F11 F12) आदि। इसका उपयोग अलग अलग Software में shortcut keys के रूप में किया जाता है।

उदाहरण के तोर पर अगर आपने Computer में कोई Software application को खोला हुआ है और आप उसे बंद करना चाहते है तो आप अगर Keyboard से Alt+F4 function key को press करेंगे तो आपका खुला हुआ application बंद हो जायेगा। Paint, Notepad, Wordpad, MS Word, Excel में F12 function key का उपयोग फाइल को save करने के लिए किया जाता है।

Numeric Keypad: यह Numeric keypad keyboard में दाएं तरफ होता है। इसमें 17 keys होती है। जिसमे से (0-9) तक नंबर होते है कुछ Mathmatics चिन्ह होते है जैसे + * / – Enter आदि। इनका उपयोग ज्यादातर बैंकों में ज्यादा किया जाता है।

Curser Keys: यह Curser keys, Alphabets keys और के बीच होती है और यह 4 प्रकार की होती है: Left Right Up Down इसका उपयोग curser को ऊपर-निचे, दाएं-बाएं करने के लिए किया जाता है और Shift+Arrow key से किसी भी लाइन या पैराग्राफ को select करने के लिए भी किया जाता है।

Special Purpose Keys: यह Keys होती है जैसे: Insert, Home, End, Delete, Page Up, Page Down, Sleep, Volume, आदि। इन सब keys का उपयोग अलग अलग कामो को करने के लिए किया जाता है। जैसे Page up, Page down से हम एक पेज से दूसरे पेज पर जा सकते है। Volume keys से कंप्यूटर की Volume को off और on किया जा सकता है। इसी प्रकार सभी Keys का अलग अलग काम होता है।

Modifier Keys: यह 3 तरह की होती है: Alt Ctrl और Shift इनको अगर अकेले दबाओगे तो कुछ नहीं होगा पर अगर इनके साथ किसी और keys को प्रेस करोगे तो इसका keys के हिसाब से अलग अलग काम होता है। उदाहरण के तोर पर जैसे Notepad में New Page लेने के लिए Ctrl दबाकर N प्रेस किया जाता है, फाइल सेव करने के लिए Ctrl दबाकर S प्रेस किया जाता है ऐसे और इन key से काम किये जाते है।

स्कैनर (Scanner)

स्कैनर एक इनपुट डिवाइस (Input device) है। यह किसी भी कागज, फोटो, डाक्यूमेंट्स को स्कैन कर Computer में सुरक्षित Save कर देता है।

scanner image

इसका फयदा यह है की हम किसी भी कागज, Documents, फोटो की डुप्लीकेट कॉपी बनाकर Mail या फिर Whatsapp के द्वारा किसी को भी कहीं भी भेज सकते है। इसके द्वारा Scan किये गए Photo, Documents साफ़ दिखाई देते है।

माउस (Mouse)

माउस भी एक इनपुट डिवाइस (Input device) है और यह कंप्यूटर  की एक ऐसी डिवाइस है जिसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है।

mouse image

जैसे आप कोई डिज़ाइन बनाना चाहते है, Line, Paragraph, Color photo, File, Folder, Application को सेलेक्ट करना चाहते है, किसी अप्लीकेशन को ओपन करना चाहते है। माउस में 3 बटन होते है, जिसकी सहायता से कम्प्यूटर को निर्देश दिए जाते है, माउस के निचे लाल कलर की लाइट की बजह से माउस को हिलाने पर pointer मूव करता है।

Saving account kya hota hai (What is Saving account)

बार कोड रीडर (Bar Code Reader)

बारकोड रीडर (Barcode Reader) भी एक इनपुट डिवाइस (Input device) है इसका उपयोग प्रोडक्ट पर बारकोड (barcode) को स्कैन (scan) करने के लिए किया जाता है। आपने कई प्रोडक्ट्स (product) के ऊपर बारकोड (barcode) को देखा होगा।

barcode reader image

बारकोड एक ऐसा कोड होता है जिसमे मोटी पतली लाइन की पट्टी होती है। यह बारकोड रीडर (barcode reader) प्रोडक्ट के बारकोड के स्पेशल कोड को स्कैन कर डिजिटल डाटा (digital data) में बदल देती है, और इसे कंप्यूटर में भेज देती है।

टच स्क्रीन (Touch Screen)

टच स्क्रीन (Touch Screen) एक इनपुट डिवाइस (Input device) है। इसका इस्तेमाल Mobile, ATM, Hospital, Shopping mall, Show room, Hotel में होता है।

touch screen image

इसमें एक Display होती है, जिसे हम बिना Mouse, Keyboard, के अपनी उंगलिओं से चला सकते है, जैसे की आपने Touch Mobile तो चलाया ही होगा। ठीक वैसे ही। हम बड़ी आसानी से टच स्क्रीन (Touch Screen) पैनल पर अपनी उंगलिओं से काम कर सकते है।

ट्रैकबाल (Trackball)

ट्रैकबॉल (Trackball) एक पॉइंटिंग इनपुट डिवाइस (Pointing Input Device) है। यह mouse की तरह काम करता है, और इसे mouse की तरह घूमने की जरुरत नहीं होती।

trackball image

ट्रैकबॉल में एक उभरी हुई गेंद होती है और साथ में बटन होते है। Trackball को पकड़ते समय अंगूठे को गेंद पर रखा जाता है। इसका इस्तेमाल Mobile, Laptop में किया जाता है।

जॉयस्टिक (Joystick)

जॉयस्टिक (Joystick) भी एक इनपुट डिवाइस (Input Device) है। इसका ज्यादातर इस्तेमाल बच्चे गेम खेलने के लिए करते है। बच्चों को इसके साथ Game खेलने में बहुत आनंद आता है।

joystick image

वैसे तो आजकल गेम तो कंप्यूटर में भी खेली जाती है पर कुछ Game ज्यादा तेजी से खेली जाती है, जिससे बच्चे ऐसी Games को कंप्यूटर पर keyboard से आसानी से नहीं खेल पाते। इसीलिए इस Joystick का इस्तेमाल किया जाता है।

आउटपुट डिवाइस क्या है (What is Output device)

आउटपुट डिवाइस (Output Device): आउटपुट डिवाइस (Output device) एक ऐसी डिवाइस है जो हमारे द्वारा दिए गए निर्देशों का रिजल्ट्स हमें दिखाती है। मतलब जैसे हम कंप्यूटर में keyboard से अपना नाम लिखते है तो आपको कैसे पता चलेगा की आपने जो नाम टाइप किया है, क्या वह ठीक है या नहीं।

इसीलिए देखने के लिए की जो हमने नाम या फिर कुछ भी टाइप किया है की वह सही है या नहीं, इसके लिए हम मॉनिटर (monitor) का उपयोग करते है। जिसपे हमें वह सब दिखाई देता है जो भी हमने keyboard से टाइप किया। इसीलिए moniter भी एक output devices का ही उदाहरण है। आसान शब्दों में समझे तो जो भी डिवाइस हमें हमारे द्वारा दिए गए निर्देशों का रिजल्ट हमें दिखाती है वह output device है।

हार्ड कॉपी (Hard copy): शायद आपने इसके बारे में कहीं न कहीं सुना तो जरूर होगा। हार्ड कॉपी (Hard copy) क्या होती है। हार्ड कॉपी को हिंदी में “कागजी प्रति” कहते है। कागज पर लिखा हुआ या कागज पर print किये हुए डाटा को ही हार्ड कॉपी (Hard copy) कहते है।

सॉफ्ट कॉपी (Soft copy): इसके बारे में भी अपने कहीं न कहीं जरूर सुना होगा, सॉफ्ट कॉपी (Soft copy) को हिंदी में “इलेक्ट्रिक प्रति” कहते है। आसान शब्दों में समझे तो इसे हम इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस (Electronic device) में ही देख सकते है जिसका प्रिंट न निकाला हो उस फाइल को हम सॉफ्ट कॉपी (Soft copy) कहते है।

हमने यह तो जान लिया की हार्ड कॉपी (Hard copy) क्या होती है? सॉफ्ट कॉपी (Soft copy) क्या होती है ? आउटपुट डिवाइस क्या है ? (What is a Output device?)। आइए अब हम कुछ आउटपुट डिवाइस के नाम और काम के बारे में जानते है।

आउटपुट डिवाइस लिस्ट (Output device list):

  • मॉनिटर (Monitor)
  • प्रिंटर (Printer)
  • हेड फ़ोन (Headphone)
  • स्पीकर (Speakers)
  • पलोटर (Plotter)

मॉनिटर (Monitor)

Monitor एक ऐसी डिवाइस है जिस पर हम जो चाहें वह देख सकते है जैसे: कीबोर्ड (Keyboard) से लिखा हुआ, फोटो (Photo), फाइल्स (Files), फोल्डर (Folder), मूवीज (Movies), वीडियो गाने (Video Song) आदि। इसी लिए मॉनिटर एक आउटपुट डिवाइस (Output device) है। आइए अब हम एक उदाहरण के माध्यम से समझते है।

monitor image

जब हम keyboard से कुछ भी टाइप करते है तो CPU में उसकी processing होती है और monitor के द्वारा हमे पता चलता है की हम जो टाइप कर रहे है क्या वह ठीक है या नहीं। पुराने समय में जो monitor उपयोग किये जाते थे वह काफी भारी होते थे। पर आजकल फलैट LCD मॉनिटर (Monitor) आते है जो काफी स्लिम और हलके होते है। इस फलैट LCD Monitor से बिजली की खपत भी कम होती है और हमारी आँखों को ज्यादा नुक्सान भी नहीं पहुँचता।

Current account kya hota hai (What is Current account)

प्रिंटर (Printer)

प्रिंटर (Printer) एक आउटपुट डिवाइस (output device) है। इसका इस्तेमाल computer से डाटा को print करने के लिए किया जाता है। इसे External hardware output device भी कहा जाता है।

printer image

Printer से हम किसी भी Documents, paper, photo को scan करके अपने कंप्यूटर में सुरक्षित रख सकते है और जब चाहें उनका एक या अधिक प्रिंट निकाल सकते है और किसी को internet के माध्यम से भेज भी सकते है। Printer से हम color print भी निकाल सकते है।

हेड फ़ोन (Head phone)

हैडफ़ोन (Headphone) के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे। यह भी एक आउटपुट डिवाइस (Output device) है। इसको Ear phone भी कहते है। Head phone से हम बिना किसी को डिस्टर्ब किये Movie, Video Song, Audio Song सुन सकते है और इससे आवाज भी clear सुनाई देती है।

head phone image

यह आपको बाज़ारों में मोबाइल फ़ोन की दुकानों पर मिल जाते है। आज कल तो Bluetooth वाले Head phone लोग ज्यादा इस्तेमाल  करते है। इसमें तार टूटने या खराब होने का कोई डर नहीं होता है। हैडफ़ोन (Head phone) को आप Mobile के साथ और Computer के साथ लगाकर भी Music का आनंद ले सकते है।

स्पीकर (Speakers)

स्पीकर भी एक आउटपुट डिवाइस (Output device) है। स्पीकर (Speaker) को हम कंप्यूटर के साथ लगाकर या फिर television के साथ लगाकर Audio या Video songs, Movie की आवाज को ऊँची आवाज में सुन सकते है।

 speaker image

जैसे आज कल शादिओं में लगाए जाने वाले स्पीकर (Speaker) को हम DJ कहते है। इसके द्वारा हम अपनी आवाज को दूर बैठे लोगो तक पहुंचा सकते है। आज कल तो आपको ऐसे छोटे स्पीकर (Speaker) भी मिल जायेंगे जो बैटरी के साथ चलते है और mobile के साथ कनेक्ट हो जाते है। मतलब आप mobile के music को उस स्पीकर (Speaker) में ऊँची आवाज में सुन सकते है।

पलोटर (Plotter)

प्लॉटर (Plotter) भी एक तरह का printer की तरह ही होता है। Plotter भी एक आउटपुट डिवाइस (Output device) है। पर इसका इस्तेमाल Vector graphics को print करने के लिए किया जाता है।

plotter image

जैसे printer में toner का इस्तेमाल होता है वैसे ही इसमें plotter इस्तेमाल किया जाता है। प्लॉटर में अलग किस्म के pen, pencil, marker, और अन्य drawing tools लगे होते है, जिससे अलग अलग कलर के डिज़ाइन बनाये जाते है। Plotter का इस्तेमाल Engineering drawing, Business chart, Construction chart बनाने के लिए किया जाता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने सीखा की input device and output devices in hindi, मतलब की Input device kya hai (What is Input device) और Output device kya hai (What is Output device)। हमे पूरा विश्वास ही की आप सभी को यह जानकारी अच्छी लगी होगी।

अगर आप ऐसे ही इस तरह की और जानकारी चाहते है तो इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। अगर आपका इस जानकारी के प्रति कोई सवाल है तो आप हमे कमेंट करके जरूर बताएं। हम आपकी जल्द से जल्द मदद करेंगे। धन्यवाद

 

Leave a Comment