Best Tutorial Notepad kya hai 2020-21

Notepad Kya Hai

नोटपैड क्या है :roll:

 Notepad kya hai

नमस्कार मित्रो: आज हम सीखेंगे कि Microsoft (नोटपैड) Notepad kya hai? इसमें क्या काम होता है। Microsoft Notepad benefits सब। आज के समय में computer का ज्ञान होना बहुत ही जरुरी है। क्योंकि हर एक काम computer द्वारा ही होता है। अगर आपको computer आता है तो आप आसानी से हरेक काम घर बैठे भी कर सकते है।

पर अगर आप computer के बारे में नहीं जानते की computer को कैसे चालु करना है या कैसे बंद करना है तो आप हमारी “स्टार्ट मेनू क्या है” (Star menu kya hai) पोस्ट को पढ़ सकते है। इसके साथ अगर आप mouse चलाना सीखना चाहते तो आपको MS Paint आना चाहिए आप MS Paint में mouse चलाने की अच्छी practice कर सकते है। MS Paint सीखने के लिए आप हमारी “MS Paint kya hai” पोस्ट को पढ़ सकते है।

पर आज हम सीखेंगे कि “Notepad kya hai” “Notepad benefits”।

Notepad Kya Hai

नोटपैड एक ऐसा सॉफ्टवेयर जिसे Microsoft company द्वारा बनाया गया है इसे Basic Text Editor Application भी कहा जाता है। नोटपैड में हम plain text files को edit करने और पढ़ने के लिए इस्तेमाल करते है।

Notepad software हमें computer में अलग से install करने की जरुरत नहीं। क्योंकि यह computer में window के साथ install होता है। नोटपैड एक बहुत ही बढ़िया application है। इसमें हम किसी भी text documents को edit करके या फिर type करके notes बना कर save करके रख सकते है। इसमें हम अनलिमिटेड लिख सकते है। लिखे हुए का साइज बड़ा छोटा कर सकते है।

Notepad application का उपयोग आप typing करने के लिए कर सकते है। यह typing करने के लिए बहुत ही बढ़िया software है। पर आप टाइप किये हुए के साथ किसी image को जोड़ नहीं सकते और ना ही आप अलग अलग font size, कम ज्यादा, कर सकते और ना ही अलग अलग color कर सकते है।

मतलब यह की मान लीजिये आपने नोटपैड में 5 लाइन लिखी और अगर आप चाहते है की सभी लाइन को अलग अलग font size देना है और अलग अलग line bold करना है तो आप ऐसा नहीं कर पाएंगे। जब आप किसी एक लाइन का साइज बड़ा करेंगे तो 5 लाइन का साइज बड़ा हो जायेगा। किसी एक लाइन को bold करेंगे तो 5 लाइन bold हो जाएँगी।

Notepad Toolbars:

(Notepad Home Screen) के बारे में

Notepad Home Screen

(Title Bar)

यह बार सबसे ऊपर होती है। अगर आप नोटपैड (Notepad) को खोल कर देखेंगे तो सबसे ऊपर यहाँ Untitled Paint लिखा है वही Title Bar है, उसी को Title Bar कहते है। इस Title Bar में left side में Notepad का Logo दिखाई दे रहा होगा। यह लोगो भी notebook की तरह बना है। जो हमें Notepad software application की पहचान करवाता है।

यह भी पढ़ें  (Microsoft Paint) MS Paint kya hai)

दूसरी और right side में तीन buttons होते है जिसमे आपको एक हाइफन का चिन्ह (-) दिख रहा होगा, इसे minimize button कहते है। एक box की डीबी सी होगी, इसे maximize button कहते है। एक क्रॉस का चिन्ह होगा, इसे close button कहते है। आइए अब इन तीनो buttons के क्या काम है के बारे में जानते है:

Minimize Button: इस minimize button का इस्तेमाल हम खुले हुए software application को बिना बंद किये taskbar में hide करने के लिए करते है। मतलब मान लीजिये अगर आपने Notepad को खोल रखा है। पर आप साथ में आप किसी और software application को खोलना चाहते है जो की desktop पर है तो आप कैसे उस software application को open करेंगे।

आपको आपके खुले हुए Notepad को minimize करना पड़ेगा, अब यह minimize आप कैसे करेंगे। आपने title bar में जो right side में आपको हाइफन या माइनस (-) का निशान दिख रहा उस पर click करना है आपका Notepad नीचे taskbar में आ जायेगा। जब आपको द्वारा से Notepad को खोलना है तो जो आपको taskbar में नोटपैड दिख रहा है उस पर क्लिक करना है, आपका नोटपैड खुल जायेगा।

Maximize or Restore Button: Minimize button और Close button के बीच जो button है उसी को maximize button कहते है। इस बटन का इस्तेमाल खुले हुए software application की screen को बड़ा या छोटा करने के लिए किया जाता है। जब screen बड़ी होगी और आप अपना mouse pointer को इस बटन पर लेके जाओगे तो इस बटन का नाम Restore Down बताएगा। Screen जब छोटी होगी तब आप mouse pointer को इस बटन पर लेके जाओगे तो Maximize नाम दिखायेगा।

Close Button: Title Bar में आखिर में जो red background में white color का cross का निशान है उसी को close button कहते है। इस button का इस्तेमाल खुली हुयी file या खुले हुए software application को बंद करने के लिए किया जाता है। मतलब मान लीजिये आपने अगर नोटपैड को खोला हुआ है और आप उसे बंद करना चाहते है तो आपको title bar में जो close button है उस पर click करना पड़ेगा। जैसे आप close button पर click करेंगे, आपका Notepad बंद हो जायेगा।

(Menu Bar)

Title Bar के निचे जो आपको File, Edit, Format, View, Help नाम दिख रहे है इसी को Menu Bar कहते है। इन अलग अलग menu में बहुत सी option होती है, जिनका उपयोग अलग अलग काम करने के लिए किया जाता है।

(Work Area)

नोटपैड (Notepad) में जहाँ खाली स्थान में आप टाइप करते है या काम करते है उसी जगह को Work Area Screen कहा जाता है। यह मेनू बार के निचे होता है। जैसे जैसे आप नोटपैड में टाइप करते जायेंगे इस Work Area Screen का size उतना बड़ा होता जायेगा।

(Vertical Scroll Bar)

यह बार नोटपैड में Work Area Screen के साथ right side में होती है। उदाहरण के तोर पर जब आप नोटपैड में टाइप करते है तो पेज को ऊपर निचे करने के लिए right side में जिस पट्टी को पकड़ कर पेज को ऊपर निचे किया जाता है उसे ही Vertical Scroll Bar कहते है।

(Horizontal Scroll Bar)

यह बार Work Area Screen के निचे होती है। जिस पट्टी को माउस के साथ पकड़ कर आप page को left right करते है उसे ही Horizontal Scroll Bar कहते है। इस Horizontal Scroll Bar का इस्तेमाल पेज को दाएं बाएं करने के लिया किया जाता है।

(Status Bar)

नोटपैड में यह Bar Horizontal Scroll Bar के निचे होती है। यह Bar हमें Line और Column के बारे में जानकारी प्रदान करती है। अगर आपके नोटपैड में यह bar show नहीं कर रही तो आप View Menu में जाकर इस Status Bar पर क्लिक कर दीजिये, आप देखंगे की आपके नोटपैड में Status Bar show करने लगेगी।

(Task Bar)

यह Bar आपको हरेक Software application, File, Folder या फिर Notepad को खोलते है तो यह Bar आपको सबसे निचे देखने को मिलेगी। जिसमे right side में Time और Date होती है और left side में Start Menu या Start Button। Start Menu के साथ आपको Shortcut Software Application Icon देखने को मिलेंगे। आप अपनी मर्जी से भी जिस Software को आप ज्यादा इस्तेमाल करते  है उसे Task Bar में Pin करके रख सकते है। इसके इलावा हम कोई भी Software Application, File, Folder को open करते है तो वह Task Bar में जरूर शो होता है।

Notepad Menu in Hindi:

Notepad File Menu in Hindi

Notepad File Menu

New: नोटपैड (Notepad) में इस new ऑप्शन का इस्तेमाल नया पेज लेने के लिए किया जाता है। उदाहरण के तोर पर आप ने नोटपैड में एक application लिखी और उसे myfile1 का नाम देकर save कर दिया और अब आप इस पेज में और नहीं लिखना चाहते। आपको नया पेज चाहिए तो आपको File Menu में जाना है और new पर माउस से left क्लिक कर देना है आपके पास नया पेज आ जायेगा।

Open: इस open ऑप्शन का इस्तेमाल सेव की file को खोलने के लिए किया जाता है। उदाहरण के तोर पर आपने जो application टाइप करके अपने कंप्यूटर में save की थी। उसे आप अब खोलना चाहते है या खोल कर कुछ change करना चाहते है तो आपको अपनी save की हुयी application file को खोलने के File Menu में जाकर open पर माउस से left क्लिक करना है और यहाँ पर भी आपने application file को रखा है वहां से उसे select करके open पर क्लिक कर देना है आपकी file open हो जाएगी।

यह भी पढ़ें  (Start Menu kya hai in hindi)

Save: इस save option का इस्तेमाल किये गए काम को save करके रखने के लिए किया  जाता है। उदाहरण के तोर पर Notepad में application टाइप की आप उसे अपने कंप्यूटर में D-Drive में save (सुरक्षित) रखना चाहते है तो आपको File Menu पर जाना है फिर mouse से save पर left click करना है, जैसे आप ऐसा करेंगे उसके बाद  एक छोटी सी window open होगी आपको जहां पर भी file save करनी है उस drive को mouse से क्लिक करके खोल लीजिये फिर जो भी file को नाम देना चाहते है File Name box में टाइप करके save button पर क्लिक कर दीजिये।

Save As: इस ऑप्शन का इस्तेमाल save की हुयी file को अलग नाम देने के लिए या save क़ी हुई file का नाम change करने के लिए किया जाता है। उदाहरण के तोर पर आपने Notepad में एक एप्लीकेशन लिखी उसे file 1 के नाम से save कर दिया। Save करने के बाद अगर आप file का नाम बदलकर कुछ और रखना चाहते है तो आप save option पर क्लिक करके name change नहीं कर सकते, इसके लिए आपको Save As पर क्लिक करना होगा। आप Save As ऑप्शन पर क्लिक करके जितनी बार चाहें उतनी बार अपनी save की हुयी file का नाम बदल सकते है।

Page Setup: इस ऑप्शन का इस्तेमाल page की सेटिंग करने के लिए किया जाता है। Page setup ऑप्शन पर जाकर आप page का size select कर सकते है। Portrait या Landscape ऑप्शन का इस्तेमाल करके page पर print कर सकते है।

Print: इस ऑप्शन का इस्तेमाल किये गए काम को print करने के लिए किया जाता है। उदाहरण के तोर पर आपने एक application लिखी अब आप उसका print निकालना चाहते है तो अपने File Menu में जाकर print पर mouse से left click करना है, उसके बाद आपने अपने printer को select करना है, कितनी copies चाहिए सेलेक्ट करके print पर क्लिक कर देना है।

Exit: इस ऑप्शन का इस्तेमाल खुले हुए नोटपैड को बंद करने के लिए किया जाता है। उदाहरण के तोर पर आपने Notepad को खोला और थोड़ी देर बाद आप उसे बंद करना चाहते है तो आप File Menu में जाइए और आखिर में Exit ऑप्शन है उस पर क्लिक कर दीजिये। अगर आपके सामने window खुलती है जिसमे लिखा हो Save, Don’t Save, Cancel  तो इसका मतलब है की आप जो काम कर रहे थे इसे save करना चाहते है।

अगर आप save करना चाहते है तो Save पर क्लिक करके file को save कर लीजिये अगर save नहीं करना चाहते तो Don’t Save पर क्लिक कर दीजिये, अगर आपसे गलती से क्लिक हुआ है या आप नोटपैड को बंद नहीं करना चाहते तो Cancel पर क्लिक कर दीजिये।

Notepad Edit Menu in Hindi

Notepad Edit Menu

Undo: इस ऑप्शन का इस्तेमाल delete हुए word या line या paragraph को वापिस लाने के लिए या हटाने के लिए किया जाता है। उदाहरण के तोर पर अगर आपने नोटपैड में एक application को लिखा, पर गलती से उसी वक़्त वह application आपसे delete हो गयी तो आपको घबराने की कोई जरुरत नहीं। आप Edit Menu में जाइए और undo पर click कर दीजिये। आपकी delete हुयी application वापिस आ जाएगी। पर एक बात का ध्यान रखना जब गलती से delete हो जाये उसके बाद कुछ और टाइप करके delete नहीं करना है।

Cut: इस ऑप्शन का इस्तेमाल टाइप किये हुए Text को select करके उस जगह से काटने या हटाने के लिए किया जाता है।

Copy: इस ऑप्शन का इस्तेमाल टाइप किये हुए word या line या paragraph को को कॉपी करने के लिए किया जाता है।

Paste: इस ऑप्शन का इस्तेमाल cut किये हुए या फिर copy किये हुए word या line या paragraph को paste करने के लिए किया जाता है।

दोस्तों ना तो अकेले cut option का इस्तेमाल किया जाता है और ना ही अकेले copy option का इस्तेमाल किया जाता है और न ही अकेले paste option का इस्तेमाल किया जाता है। दोस्तों या तो cut-paste option का इस्तेमाल होता है या फिर copy-paste option का इस्तेमाल होता है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते है।

Cut-Paste: इस cut-paste ऑप्शन का इस्तेमाल किसी word, line, paragraph को एक जगह से काट कर किसी दूसरी जगह ले जाने के लिए किया जाता है। उदाहरण के तोर पर हम एक नाम की लिस्ट बना रहे है। हमने 10 नाम टाइप किये और सबसे ऊपर जो हमने Suraj नाम लिखा है वह नाम हमें सबसे निचे चाहिए था 10 नंबर पर। पर हमने 1 नंबर पर लिख दिया। हमारे पास 2 तरिके है या तो हम उस Suraj नाम को वहां से delete करके निचे टाइप कर दें या फिर आप cut-paste ऑप्शन का इस्तेमाल करके कर सकते है। वह कैसे आइए जानते है:

सबसे पहले आप Suraj नाम को सेलेक्ट करिये और Edit Menu में जाइए और cut ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिये, फिर अपने cursor को वहां ले जाइए (जहां पर कर्सर को लेजाना चाहते है वहां पर माउस से लेफ्ट क्लिक करिये) जहाँ पर आप Suraj नाम को रखना चाहते है। फिर उसके बाद आप Edit Menu पर जाइए और paste ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिये। Suraj नाम वहां पर आ जायेगा।

Copy-Paste: इस ऑप्शन का इस्तेमाल टाइप किये वर्ड लाइन पैराग्राफ को एक से ज्यादा करने या बनाने के लिए किया जाता है। वो कैसे आइए विस्तार से जानते है।

मान लीजिये आपको एक वर्ड या लाइन या पैराग्राफ 50 बार टाइप करना है तो आप इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आसानी से कर सकते है। उसके लिए आप जिस भी लाइन या पैराग्राफ को एक से ज्यादा बार टाइप करना चाहते है, उसे सेलेक्ट कर लीजिये फिर Edit Menu में जाकर copy ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिये। फिर जहाँ पर भी आप कॉपी किये हुए वर्ड लाइन पैराग्राफ को लाना चाहते है वहां पर कर्सर के ले जाइए या वहां पर क्लिक करिये, फिर उसके बाद Edit Menu में जाकर paste पर क्लिक कर दीजिये।

आपके वर्ड लाइन या पैराग्राफ वहां पर भी आ जायेगा और उस जगह पर भी रहेगा जहाँ से अपने उसे copy किया था। आप copy-paste ऑप्शन का इस्तेमाल करके बिना टाइम गवाए आसानी से किसी भी वर्ड, लाइन को एक से ज्यादा बना सकते है। आप paste पर क्लिक करके जितनी बार चाहें उतनी बार किसी भी वर्ड, लाइन या पैराग्राफ को एक से ज्यादा कर सकते है।

Find: इस ऑप्शन का मतलब तो आप जानते ही होंगे। इसका मतलब ढूंढ़ना होता है। उदाहरण के तोर पर Notepad में हमने My Best Friend पर एक लेख लिखा और आपने उसमे Suraj नाम टाइप किया था पर वह आपको मिल नहीं रहा तो इसके लिए आप Edit Menu पर जाइए और Find ऑप्शन पर क्लिक करिये उसके बाद उस वर्ड या नाम को जिसे आप ढूंढ़ना चाहते है वह टाइप कीजिये फिर Find बटन पर क्लिक कर दीजिये कंप्यूटर खुद आपको वह नाम सेलेक्ट करके बता देगा की आप जो ढूंढ रहे वह आपने कहाँ पर टाइप किया है।

Replace: इस ऑप्शन का इस्तेमाल हम किसी एक word को दूसरे word में बदलने के लिए करते है। उदाहरण के तोर पर जैसे हमने नोटपैड में Suraj नाम को 50 बार लिखना है। हमने 50 बार Suraj नाम टाइप कर दिया, पर अचानक से हमे पता चला की Suraj की जगह हमें Rakesh नाम टाइप करना था।

अब क्या करें। हमारे पास 2 तरिके है Rakesh नाम करने के लिए। 1 या तो हम सभी को delete करके दुबारा से Rakesh नाम टाइप करें, 2 या फिर जैसे Suraj को Rakesh में बदलना है तो सभी Suraj नाम को select करिये और Edit Menu में जाइए और Replace ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिये। आपके सामने एक window खुल कर आएगी। जिसमे 2 बॉक्स बने होंगे। 1 बॉक्स Find what: 2 Replace with: ।

अपने जिस नाम को change करना है उसे Find what वाले बॉक्स में लिखना है और जिसमे change करना उसे Replace with वाले बॉक्स में लिखना है। जैसे Suraj को Find what वाले बॉक्स में टाइप करना है और Rakesh को Replace with वाले बॉक्स में टाइप करना है। फिर अगर सिर्फ आप एक नाम को चेंज करना चाहते है तो right side में लिखे हुए Replace पर क्लिक करना है, अगर आप सभी बदलना चाहते है तो Replace All पर क्लिक करना है। आप देखेंगे की आपने जो 50 बार Suraj नाम लिखा था वह Rakesh नाम में बदल चूका है।

Select All: इस ऑप्शन का इस्तेमाल हम पेज पर लिखे हुए सभी वर्ड, लाइन, पैराग्राफ को सेलेक्ट करने के लिए करते है। उदाहरण के तोर पर आपने Notepad में 5 एप्लीकेशन टाइप की आप सभी का साइज बढ़ाना चाहते है तो आपको सभी को सेलेक्ट करना पड़ेगा। सेलेक्ट आप 2 तरिके से कर सकते है। 1 या तो माउस से सभी को सेलेक्ट करें, 2 या फिर Edit Menu में जाएए और Select All ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिये। आप देखेंगे की अपने जितना भी नोटपैड में टाइप किया था सभी select हो चुका है।

Time/Date: इस ऑप्शन का इस्तेमाल हम वहां कर सकते है जहाँ पर हमें टाइम और तारिख चाहिए। जैसे स्टार्टिंग में, बीच में, आखिर में, जहाँ पर आपको चाहिए। जैसे आप चाहते है की आपको यह नोट करना है की कौन सा काम कितनी तारिख को किया था तो आप इस ऑप्शन की मदद ले सकते है, इसके लिए आप जहाँ पर भी टाइम और तारिख चाहते है वहां पर अपने cursor को रखिये और Edit Menu में जाकर लास्ट में Time/Date ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिये। आप देखेंगे कि Time/Date आ जायेगा।

Notepad Format Menu in Hindi

Notepad Format Menu

Word Wrap: इस ऑप्शन का इस्तेमाल हम इस लिए करते है, जब हमें नोटपैड में टाइप किये हुए टेक्स्ट को बिना स्क्रॉलिंग के सामने देखना होता है। उदाहरण के तोर पर जब आप नोटपैड में लिखेंगे तो आपकी लाइन नीचे नहीं आएगी, वह right side की और बढ़ती जाएगी। मतलब जैसे MS Word में जब हम टाइप करते है तो हमें सभी लिखा हुआ सामने दिखाई देता है पर नोटपैडमें ऐसा नहीं होता।

अगर आप चाहते है की आपको पेज को दाएं या बाएं scroll ना करना पड़े, और जब आप लिखते जाएं आपको सभी टाइप किया हुया सामने दिखता रहे तो आपको Format Menu में जाना है और Word Wrap ऑप्शन पर क्लिक कर देना है, इस ऑप्शन के सामने जब टिक का निशान आ जाये इसका मतलब यह ऑप्शन select हो चुकी है।

फिर आप टाइप करके देखिये आपको खुद पता चल जायेगा, कि आप जो भी टाइप कर रहे वह अब right side में नहीं जा रहा है, लाइन के निचे लाइन आ रही और आपको आपका टाइप किया हुया सभी दिखाई दे रहा है। आपको अब बार बार Enter दबाने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

Font: इस ऑप्शन का इस्तेमाल हम टाइप किये गए Text font को बदलने के लिए Text के font style बदलने के लिए, Text के साइज को बड़ा करने के लिए किया जाता है। उदाहरण के तोर पर आपने एक लाइन लिखी Arial Font में और साइज थोड़ा छोटा है और आप इसे बदलना चाहते है। तो आप लाइन को सेलेक्ट कीजिये Format Menu में जाइए और Font ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिये।

आपके सामने एक विंडो खुल कर आएगी, जिसमे सबसे पहले Font की ऑप्शन होगी जिसकी मदद से आप अपने टाइप की हुयी लाइन के font को बदल सकते है। दूसरी ऑप्शन है Font Style की, इस ऑप्शन से हम टाइप की हुयी लाइन को Bold (मोटा), Italic (तिर्शा), Bold/Italic (मोटा/तिर्शा) कर सकते है। तीसरी ऑप्शन Size की है इसके द्वारा हम टाइप की लाइन का साइज बड़ा छोटा कर सकते है।

Notepad View Menu in Hindi

Notepad View Menu

Status Bar: इस ऑप्शन का इस्तेमाल हम status bar को लाने और हटाने के लिए करते है। आपको कैसे पता चलेगा की आपके नोटपैड में status bar आ रही है या नहीं, तो इसके लिए आप अपने Notepad के View Menu में जाइए और देखिये की जो status bar की ऑप्शन है उसके सामने टिक का निशान है अगर है तो इसका मतलब आपकी status bar आपके नोटपैड में show कर रही है।

अगर status bar ऑप्शन के सामने टिक का निशान नहीं है तो इसका मतलब आपके नोटपैड में status bar show नहीं कर रही है। अगर आप इसे show करवाना चाहते है तो View Menu में जाइए और Status Bar पर क्लिक कर दीजिये।

आप देखेंगे की status bar show करने लगेगी। अगर View Menu में status bar धुंदली सी आ रही है मतलब View Menu में status bar show नहीं कर रही, तो आपने Format Menu में जाना है और Word Wrap ऑप्शन आपने जो सेलेक्ट कर रखी है उस पर क्लिक कर देना है। फिर आप देखेंगे की आपकी status bar ऑप्शन View Menu में show करने लगेगी।

Notepad Help Menu in Hindi

Notepad Help Menu

View Help: इस ऑप्शन में नोटपैड को कैसे उपयोग करें के बारे में बताया जाता है। नोटपैड के बारे में जानकारी लेने के लिए आप Help Menu में जाकर View Help ऑप्शन पर क्लिक कर सकते है।

About Notepad: इस ऑप्शन का उपयोग आप नोटपैड के बारे में जानने के लिए कर सकते है। आप Help Menu में जाकर About Notepad ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो इसमें आपको नोटपैड के version और @copyright के बारे में जानकारी मिलेगी।

Notepad Shortcut Keys

Notepad Shortcut keys

  • CTRL + N—-(नया पेज लेने के लिए)
  • CTRL + O—-(Save की File को खोलने के लिए)
  • CTRL + S—-(File को Save करने के लिए)
  • CTRL + P—-(File को Print करने के लिए)
  • CTRL + A—-(सभी Text को Select करने के लिए)
  • CTRL + Z—-(Delete हुए Text को वापिस लाने के लिए)
  • CTRL+ X—-(Select किये हुए Text को काटने के लिए)
  • CTRL + C—-(Select किये हुए Text कॉपी करने के लिए)
  • CTRL + V—-(Cut या Copy Text को Paste करने के लिए)
  • DEL—-(Select Text को करने के लिए)
  • CTRL + F—-(Text को ढूंढ़ने के लिए)
  • F3—-(अगले Text को ढूंढ़ने के लिए)
  • CTRL + H—-(Text को Replace करने के लिए)
  • CTRL + G—-(एक Line से किसी और Line पर जाने के लिए)
  • F5—-(टाइम और तारिख लाने के लिए)
  • F10—-(Menu Bar को Highlight करने के लिए)

नोटपैडके के फ़ायदे (Notepad Benefits)

  • अगर आप Notepad इस्तेमाल करते है तो आपके लिए यह बातें लाभकारी हो सकती है :
  • हम नोटपैड का इस्तेमाल notes त्यार करने के लिए कर सकते है।
  • अगर आपको HTML Language के बारे में जानकारी है तो आप Simple Web Page Create कर सकते है।
  • इससे आप Text File को Create कर सकते है और उसे Bold Italic करके उसका प्रिंट भी निकल सकते है।
  • इसमें आप Typing की practice कर सकते है।
  • नोटपैड का इस्तेमाल आप डायरी के रूप में भी कर सकते है। आप किसी भी जरुरी जानकारी को इसमें टाइप करके अपने कंप्यूटर में रख सकते है और साथ में उसे edit करके किसी को भी share भी कर सकते है।

नोटपैड को कंप्यूटर में खोलने के तरिके

(Start Menu – Accessories – Notepad)

  • Start Menu पर जाइए, फिर All Programme पर click करिये, फिर Accessories पर click करिये फिर Notepad पर क्लिक करिये। नोटपैड ओपन हो जायेगा।

Notepad Open by Start Menu

(Window Button – Search Box – Notepad)

Notepad open by Search Box

  • Keyboard से Widow Button दबाइये फिर Search Box में टाइप करिये Notepad और Keyboard से Enter दबाइए, नोटपैड open हो जायेगा।

(Window+R – Type Notepad – Enter – Notepad)

Notepad open by Run Command

  • Keyboard से Window+R दबाइये, फिर उसमे टाइप करिये नोटपैड, फिर Keyboard से दबाइए। Notepad open हो जायेगा।

निष्कर्ष (Conclusion)

आज हमने पढ़ा

  • (Notepad kya hai) What is Notepad?
  • Notepad Toolbars: (Notepad Home Screen) के बारे में
  • Notepad Menu in Hindi
  • Notepad File Menu in Hindi
  • Notepad Edit Menu in Hindi
  • Notepad Format Menu in Hindi
  • Notepad View Menu in Hindi
  • Notepad Help Menu in Hindi
  • Notepad Shortcut Keys
  • नोटपैड के फ़ायदे (Notepad Benefits)
  • नोटपैड को कंप्यूटर में खोलने के तरिके

हमे पूरा विश्वास है की आपको Notepad की सम्पूर्ण जानकारी पढ़कर और जानकर बहुत ही अच्छा लगा होगा। अब आप नोटपैड को पूरी तरह सीख चुके होंगे। आपसे निवेदन है की इसे अपने मित्रों के साथ Facebook, Twitter, Linkedin, Instagram, Whatsapp पर जरूर शेयर करें ताकि जो दोस्त नहीं जानते की Notepad kya hai वह जान सकें, सीख सकें, कि Notepad kya hai और इसका लाभ उठा सके।

अगर आपका Notepad को लेकर कोई सवाल है तो आप हमें Comment Box में Comment जरूर करें। आपको यह जानकारी कैसी लगी, यह भी Comment Box में Comment करके जरूर बताइए। धन्यवाद!

 

Leave a Comment