Best Tutorial Start Menu kya hai in hindi 2021

Best Tutorial “Start Menu kya hai in hindi 2021

Start Menu kya hai in hindi:  यह Window का एक महत्वपूर्ण भाग है जो हमें Taskbar में लेफ्ट हैंड की ओर दिखाई देता है। Start Button को दबाने से कुछ मेनू लिस्ट ओपन होती हैं, जिसे हम Start Menu कहते हैं इनकी बनावट विंडो वर्जन ओर मैन्युफैक्चरर्स के द्वारा अलग अलग हो सकती है।

Start Menu kya hai in hindi: Start Menu को हम Start Button पर क्लिक करके open कर सकते है, या फिर shortcut key द्वारा open करने के लिए keyboard से window button को press करके भी ओपन कर सकते है।start menu kya hai?Start Menu का उपयोग user द्वारा अलग अलग कामो को करने के लिए किया जाता है जैसे:

Computer को Turn Off (बंद करने) के लिए।

Program, Application Start करने के लिए।

ज्यादा इस्तेमाल होने वाले Programs, Files, Folder को open करने के लिए।

Window से Log Off और User Account बदलने के लिए।

Computer Setting Adjust करने के लिए।

 

Start Menu के तीन प्रमुख भाग होते है:

  1. Left Pane
  2.  Search Box
  3. Right Pane

1. Left Pane: Start Menu में Left Pane सबसे पहला भाग होता है। इस Pane में Computer Programs की सूचि होती है. जो मैन्युफैक्चरर के अनुसार कुछ अलग भी हो सकती है। शुरू शुरू में इस Pane में प्रोग्राम की लिस्ट कम ही होती है। लेकिन जैसे जैसे user नए नए प्रोग्राम install करता जाता है. वैसे वैसे ही यह सूचि बढ़ती जाती है।

2. Search Box: यह Start Menu के बाएं भाग में निचे की तरफ होता है। अब इसका क्या फयदा है।  मान लीजिये आप कोई प्रोग्राम open करना चाहते है पर वो आपको मिल

search box

नहीं रहा तो आप इस search box में उस प्रोग्राम का नाम टाइप करके keyboard से Enter प्रेस करिये, वो प्रोग्राम open हो जाएगा। धयान दे : जो भी प्रोग्राम का नाम आप इस search box में टाइप करेंगे, उस प्रोग्राम का नाम बिलकुल सही होना चाहिए, नहीं तो आपका प्रोग्राम open नहीं होगा।

3. Right Pane: Start Menu के दाएं तरफ वाले भाग को Right Pane कहते है। इस Right Pane के द्वारा computer feature setting तथा इस्तेमाल होने वाली files तथा folder तक पहुंचा जा सकता है। Means हम window parts तक आसानी से पहुँच सकते है। (start menu kya hai in hindi)

Right Pane में सिथित link के बारे में निचे दिया गया है:

Document: यह लिंक document फोल्डर को open करती है। इसमें text files, word files, excel files स्टोर रहती है।

Picture: यह link picture folder को open करती है।  इसमें picture और graphics files save रहती है।

Music: इसमें audio files और अन्य music files को save किया जाता है।

Game: Computer में install की हुई Games तक इस folder के द्वारा पहुंचा जा सकता है।

Computer: यह फोल्डर बहुत ही महत्वपूर्ण होता है।  इस फोल्डर द्वारा Computer से जुड़े हुए Hardware जैसे Hard Disk Drive, प्रिंटर , कैमरा तक पहुँच सकते है।

Control Panel: Control Panel में वैसे तो बहुत सारे प्रोग्राम्स होते है: जैसे device एंड printers, fonts, Action center, program and feature ।  अगर आप कंप्यूटर में install किये हुए किसी भी software, कंप्यूटर में से हटाना चाहते है तो, आप कण्ट्रोल पैनल में जाये, और प्रोग्राम एंड फीचर पर क्लिक करें, फिर अपने सॉफ्टवेयर पर क्लिक करिये, जिसे आप हटाना चाहते है, फिर उसको Uninstall कर दीजिये वो आपके computer में से हट जायेगा।

Device and Printers: यहाँ से आप कंप्यूटर में इनस्टॉल device: जैसे Printers, Mouse, Keyboard, स्कैनर आदि की जानकारी ले सकते है।

Default Program: यहाँ से किसी विशेष कार्य को करने के लिए default program की सेटिंग की जा सकती है।

Help and Support: यहाँ से window और computer के बारे में ऑनलाइन/ऑफलाइन दोनों तरीको से मदद ली जा सकती है।

Play Rummy & win Cash

Start Menu Shortcut:

Start Menu  को हम 3 तरह से shortcut तरीके से open कर सकते है:

1. Window Button press करके
2. Ctrl+Esc press करके
3. Window Button + X से secret menu को open कर सकते है।

Shut Down Button Information

जब आप Start Menu पर क्लिक करते है तो Right Pane में सबसे निचे यह आपको दिखाई देता है।  इसका इस्तेमाल Computer को बंद करने के लिए किया जाता है।  Shut Down बटन के साथ ही एक arrow का बटन भी होता जिस पर क्लिक करने पर आपको  switch user, log off, lock, restart, sleep आदि दिखाई देते है।  अगर आप कंप्यूटर को रीस्टार्ट करना चाहते है तो शट डाउन वाले बटन के साथ ही arrow button पर जाकर Restart option पर क्लिक कर दीजिये, आपका कंप्यूटर अपने आप ही बंद होकर ऑन हो जायेगा।

Computer Programs को open करने के तरिके:

आप कंप्यूटर में दो तरीको से अपने पसंद का Folder, प्रोग्राम को open कर सकते है।

Programs List के द्वारा

Search Box के द्वारा

Programs List के द्वारा: मान लीजिये आपने Notepad को open करना चाहते है।  तो सबसे पहले आप Start Button पर क्लिक कीजिये, आपके सामने बायीं और प्रोग्राम्स की लिस्ट आ जाएगी। अगर Notepad उस लिस्ट में मिल जाता है तो उस पर क्लिक करिये, आपका notepad open हो जायेगा।

अगर notepad इस लिस्ट में आपको दिखाई नहीं दे रहा, तो निचे All Programs पर क्लिक करिये, Right Pane में एक और प्रोग्राम की लिस्ट आ जाएगी, इसमें आपको नोटपैड मिल जायेगा।

Search Box के द्वारा: मान लीजिए आप Paint को open करना चाहते है। तो सबसे पहले स्टार्ट बटन पर क्लिक करिये, आपको नीचे ही सर्च बॉक्स दिखने लगेगा। आप इस Search Box में लिखिए, paint, और कीबोर्ड से Enter प्रेस करिये, आप देखेंगे की पेंट ओपन हो जाएगा। धयान दे: जिस भी प्रोग्राम को आप इस सर्च बॉक्स के द्वारा ओपन करना चाहते है, उसका नाम बिलकुल सही होना चाहिए, अगर आप गलत नाम टाइप करोगे, तो आपका प्रोग्राम ओपन नहीं होगा।

डेस्कटॉप क्या है? Desktop kya hai?

दोस्तों जैसे की आप सब जानते ही है, की मेज को अग्रेंजी में Desk कहते है, और डेस्क के ऊपरी वाले हिस्से को Desktop कहते है, जिस तरह आप अपने मेज के ऊपर काफी चीजें रखते है और उससे काम करते है, ठीक उसी तरह आप Computer पर भी मनपसंद के Software कंप्यूटर की स्क्रीन पर रख सकते है, इसीलिए इस स्क्रीन को Desktop कहते है।

desktop and desktop icon

डेस्कटॉप आइकॉन क्या है? Desktop Icon kya hai?

Computer में स्क्रीन के ऊपर जो फाइल, फोल्डर, प्रोग्राम के छोटे छोटे चित्र दिखाई देते है, उसे ही Desktop Icon कहते है,  उदहारण के तोर पर:

My Computer माय कंप्यूटर

My Document माय डॉक्यूमेंट

Recycle Bin रेसिक्लेबिन आदि

Icon (आइकन) का क्या काम होता है ?

Ans. जिस प्रकार हम किसी इंसान की शकल देख कर उसको पहचान कर उसका नाम बता देते है ठीक उसी तरह computer की screen पर बने यह छोटे छोटे चित्र भी हमको File, Folder, Program, Software की पहचान कराते है।

आइकन(Icon) दो प्रकार के होते है:

  1. System Icon सिस्टम आइकॉन
  2. Shortcut Icon शॉर्टकट आइकॉन

1. System Icon (सिस्टम आइकॉन)

  1. My Computer : Desktop Screen पर कंप्यूटर के बने छोटे से चित्र (आइकॉन) को My Computer कहते है। My Computer हमें सिस्टम की सभी Drives (C, D, E, F) आदि के बारे में हमें पूरी जानकारी देता है, जैसे Drive की capacity, used space, free space के बारे में बताता है।  साथ में My Computer के आइकॉन के ऊपर राइट क्लीक करके प्रॉपर्टीज में जाकर हम सिस्टम में लगे Ram, Processor और system के नाम के बारे में जान सकते है।
  2. My Document: यह डेस्कटॉप स्क्रीन पर My Computer के निचे आपने देखा होगा, यह हमें कंप्यूटर सिस्टम में रीसेंट में Save की गयी फाइल्स की जानकारी देता है। अगर आप किसी भी सॉफ्टवेयर/प्रोग्राम में कोई भी फाइल बिना location दिए Save करते है तो वो फाइल default रूप से My Document आइकॉन में सेव हो जाती है।

1. Shortcut Icon (शॉर्टकट आइकॉन)

किसी भी फाइल्स, फोल्डर, प्रोग्राम का डुप्लीकेट icon बनाया जा सकता है। जिसे हम शॉर्टकट आइकॉन कहते है। आप सोच रहे होंगे की हमे कैसे पता चलेगा की कोण सा आइकॉन शॉर्टकट है। असल में जो शॉर्टकट आइकॉन होता है, उसके ऊपर एरो का निशान होता है। जो शॉर्टकट की पहचान है।

टास्कबार क्या होता है? Taskbar kya hota hai?

जब हम Computer को ऑन करते हैं तो Desktop Screen पर सबसे नीचे नीले कलर में जो एक हमें पट्टी दिखाई देती है उसको ही हम Taskbar कहते हैं टास्कबार में लेफ्ट

task bar

हैंड में Start Button होता है और राइट की तरफ में टाइम शो करता है इसमें टास्कबार में हम अपनी पसंद का किसी भी प्रोग्राम का शॉर्टकट बना कर रख सकते हैं। इसके अलावा जिस भी प्रोग्राम, फाईल, या फौलडर को हम ओपन करते हैं वह हमें Taskbar में दिखाई देता है।

Read Also: 

Basic Language (बेसिक भाषा) Great Explain 2021

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपने क्या सीखा?

दोस्तों इस Tutorial में कंप्यूटर के कुछ Basic Information के बारे में लिखा गया है जैसे :

Start Menu क्या है?

Start Menu का उपजोग क्यों किया जाता है ?

Start Menu के कितने भाग होते है?

Shutdown बटन इनफार्मेशन इन हिंदी

Desktop क्या है ?

Desktop Icon क्या है ?

Taskbar क्या होता है?

हमें पूरी उम्मीद है की इस Tutorial को पढ़ कर आप उपरोक्त चीजों के बारे में अच्छी तरह से सीख गए होंगे।  अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो Zee Talwara के इस Tutorial को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।  ता जो वो भी इस जानकारी का फायदा ले सकें। धन्यवाद……

 

Zee Talwara,

Leave a Comment