Edit Menu in MS Word Free Best Tutorial

Edit Menu in MS Word
Edit Menu in MS Word

Edit Menu in MS Word

हमारा पिछला Article था File Menu in MS Word 2007 मतलब हमने MS Word में File Menu के बारे में पढ़ा था और आज हम पढ़ेंगे Edit Menu in MS Word, मतलब MS Word में Edit Menu के बारे में पढ़ेंगे कि इसमें क्या क्या option होती है और उनकी shortcut keys क्या है और कैसे उपयोग करना है, आदि।

Edit Menu in MS Word Full Explain

MS Word Edit Menu Option & Shortcut Keys

  1. Undo (Ctr+Z)
  2. Redu (Ctr+Y)
  3. Cut (Ctr+X)
  4. Copy (Ctr+C)
  5. Paste (Ctr+Y)
  6. Clear
  7. Select All (Ctrl+A)
  8. Find (Ctr+F)
  9. Replace (Ctr+H)
  10. Go To (Ctr+G)

Undo: Delete हुए Word, Line, Paragraph को वापिस लाने के इस ऑप्शन का प्रयोग किया जाता है। मतलब मान लीजिये हमने MS Word में अपना Resume बनाया और गलती से वह हमसे Delete हो गया।

यह भी पढ़ें File Menu in MS Word

तो हमारे पास 2 तरिके है Resume को वापिस लाने के लिए या तो हम दोबारा से Resume बनाये या फिर Edit Menu पर जाये और Undo Option पर क्लिक कर दें। आसान रास्ता है Edit Menu in MS Word में जाएँ मतलब Edit Menu पर जाये और Undo Option पर क्लिक करें।

अगर एक बार click करने पर न आये तो फिर से करें। इससे हमारा गलती से delete हुआ Resume वापिस आ जायेगा और हमे दोबारा से Resume बनाने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

Redo: इस ऑप्शन का प्रयोग हम तब करते है मान लीजिये Word, Line, Paragraph हमसे जो गलती से delete हुआ था वह हम Edit Menu में जाकर Undo Option पर क्लिक करके वापिस ले आये फिर हम सोचते है अब हमे यह नहीं चाहिए तो अगर आप Edit Menu में जाकर Redo Option पर क्लिक कर देंगे तो यह पहले जैसे फिर से delete हो जायेगा।

Copy & Paste: इन दोनों ऑप्शन का प्रयोग किसी भी Word, Line, Photo या Paragraph को एक से अधिक बनाने के लिए किया जाता है। मतलब मान लीजिये हमें एक लाइन लगातार 50 बार लिखनी है, तो हमारे पास 2 रास्ते है या तो हम उसी एक लाइन को बार बार टाइप करें या फिर ऐसा करें जो भी Word, Line, Photo या Paragraph आपको 50 बार चाहिए उसे माउस से सेलेक्ट करें और Edit Menu in MS Word में जाएँ ।

यह भी पढ़ें Notepad kya hai

मतलब Edit Menu में जाएँ और पहले Copy ऑप्शन पर click कर दे फिर कर्सर को Enter या space मार वहां ले जाएँ जहाँ आपको Copy की हुयी Word, Line, Photo या Paragraph दोबारा से लानी है, फिर से Edit Menu पर जाएँ और अब Paste ऑप्शन पर क्लिक कर दें आप देखेंगे की वही लाइन दोबारा से आ जाएगी, अब अगर आपको फिर से वही Word, Line, Photo या Paragraph फिर से चाहिए तो अब आपको Copy Option पर click करने की कोई जरुरत नहीं।

सिर्फ कर्सर को वहां रखें यहाँ पर आपको लाइन चाहिए, फिर से Edit Menu पर जाएँ और Paste ऑप्शन पर क्लिक कर दें, वह लाइन अपने आप फिर से आ जाएगी। आपको जितनी बार उस लाइन को लाना है आपको सिर्फ अपने कर्सर को सेट करके Paste ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Cut & Paste: : इन दोनों ऑप्शन का प्रयोग किसी भी Word, Line, Photo या Paragraph को एक जगह से काटकर दूसरी जगह ले जाने के लिए किया जाता है। मतलब मान लीजिये हमने अगर गलती से Word, Line या Paragraph को गलत जगह टाइप कर दिया है और हमें वह सही करना है तो हम इस ऑप्शन का प्रयोग करते है। उदाहरण के लिए हमने 10 लाइन टाइप की अलग अलग।

यह भी पढ़ें (Microsoft Paint) MS Paint kya hai

पर हमने जो लाइन पहले No. पर टाइप की वह लाइन तो हमें  10 No. पर टाइप करनी थी तो हम क्या करेंगे कि जो लाइन हमने गलती से पहली लाइन में टाइप की उसे माउस से सेल्क्ट करेंगे फिर Edit Menu in MS Word में जाएँ मतलब Edit Menu में जायेंगे और Cut ऑप्शन पर क्लिक कर देंगे आपकी लाइन वहां से कट जाएगी अब आपको यहाँ पर भी वह लाइन चहिये वहां पर अपने कर्सर को रखिये और Edit Menu में दोबारा से जाये और Paste ऑप्शन पर क्लिक कर दे।

आपकी लाइन वहां पर आ जाएगी जहाँ पर आपको चाहिए थी इसका फायदा यह है की आपको दोबारा से वह Word, Paragraph या Line टाइप नहीं करनी पड़ेगी।

Clear: जब हम इस Clear ऑप्शन पर क्लिक करते है तो एक और submenu खुलता है जिसमे clear formatting की ऑप्शन होती है। उदाहरण के तोर पर हमने अपना नाम या कुछ भी टाइप किया और उसको गलती से या ऐसे ही उसका थोड़ा साइज बड़ा कर दिया उसे red या कोई भी कलर दे दिया और अब हम इसे पहले जैसे लाना है या कह सकते है clear formatting करना है

तो हम इसके लिए हमने उसको माउस से सेलेक्ट करना है और Edit Menu पर जाकर Clear ऑप्शन पर क्लिक करके Clear Formatting ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। अगर आपको टाइप किया हुआ भी Delete करना है तो आप सेलेक्ट करके Clear ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो वह delete हो जायेगा।

Select All: इस ऑप्शन का प्रयोग हम तब करते है जब हमें MS Word में सभी टाइप किये हुए को Select करना होता है तब हम Edit Menu में जाकर Select All ऑप्शन पर क्लिक करते है।

Find: इस ऑप्शन का प्रयोग हम तब करते है जब हमें MS Word में किसी नाम, word या No. को ढूंढ़ना होता है।

Replace: इस ऑप्शन का प्रयोग हम तब करते है जब हमें किसी नाम या वर्ड को दूसरे नाम या वर्ड में बदलना होता है।

Replace option in MS Word
Replace option in MS Word

उदाहरण के तोर पर जैसे हमने Suraj नाम के बजाए Sumit नाम को गलती से 10 बार टाइप कर दिया तो हमारे पास 2 रास्ते है या तो हम सुमित नाम को delete करके Suraj नाम टाइप करें या फिर जितनी बार हमने Sumit नाम टाइप किया है

उन सभी नाम को माउस से select करें और Edit Menu in MS Word में जाएँ मतलब Edit Menu में जायें और Replace Option पर क्लिक करें, इसके बाद आपके सामने एक विंडो बॉक्स खुल जाएगी, जिसमे 2 बॉक्स बने होंगे। जिस बॉक्स के सामने Find लिखा है उस बॉक्स में Sumit नाम को टाइप करना है और जिस बॉक्स के सामने Replace लिखा है उसमे Suraj नाम को टाइप करना है

फिर नीचे Replace All बटन पर क्लिक कर देना है। आप देखेंगे कि जहाँ जहाँ पर भी Sumit नाम था वहां वहां पर Suraj नाम आ चूका है।

Go To: इस ऑप्शन का प्रयोग हम तब करते है जब हमें एक page से दूसरे page पर जाना होता है। उदाहरण के तोर पर मान लीजिये हमने MS Word Document में 10 पेज लिए और हम पहले पेज पर है और अब हमे डायरेक्ट 10 No. पेज पर जाना है या तो हम माउस से स्क्रॉल कर के जा सकते है

Go to option in MS Word
Go to option in MS Word

या फिर Edit Menu in MS Word में जाएँ मतलब Edit Menu में जाएँ और Go To ऑप्शन पर क्लिक करें और जैसे आप क्लिक करेंगे आपके सामने एक विंडो खुल कर आ जाएगी। आप जितने No. पेज को खोलने चाहते है या जितने No. पेज पर भी जाना चाहते है वह पेज No. टाइप करें और Go To ऑप्शन पर क्लिक कर दे। आप डायरेक्ट उस No. पेज पर पहुँच जायेंगे।

निष्कर्ष

आज हमने पढ़ा Edit Menu in MS Word मतलब MS Word में  Edit Menu में ऑप्शन का प्रयोग कैसे किया जाता है, और हमें पूरा विश्वास है कि आपको पढ़ कर सब समझ में आ गया होगा ।

दोस्तों Zee Talwara Hindi Blog का सिर्फ एक ही लक्ष्य है, आपकी मदद करना । अगर आपको इस लेख में सुधार करने के बारे में कुछ लगता है तो आप हमें निचे comment box में comment  कर के बता सकते है। धन्यवाद।

 

2 thoughts on “Edit Menu in MS Word Free Best Tutorial”

Leave a Comment