एलआईसी के बारे में जानकारी – Best LIC Information 2021-2022

हेलो नमस्कार मित्रों, सबसे पहले आपका अपनी पसंदीदा हिंदी वेबसाइट पर हम आपका हार्दिक स्वागत करते है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको एलआईसी के बारे में जानकारी देंगे। जिससे एलआईसी (LIC Life Insurance Corporation of India) को लेकर चल रहे मन में कई प्रश्नो के उत्तर आपको मिल जायेंगे। तो आईए जानते है।

एलआईसी के बारे में जानकारी

एलआईसी क्या है? (What is LIC)
एलआईसी के बारे में जानकारी

एलआईसी क्या है? (What is LIC)

एलआईसी जिसका पूरा नाम (LIC Life Insurance Corporation of India) लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया है, और यह भारत की एक बहुत ही बड़ी जीवन बीमा कंपनी है। यह हमारे देश की सबसे बड़ी निवेशक कंपनी भी है।

यह पूरी तरह से भारत सरकार के स्वामित्व में है इसका जो मुख्य दफ्तर है वह मुंबई में स्थित है। एलआईसी को अलग-अलग नामों से लोग बुलाते हैं जैसे एलआईसी ऑफ इंडिया लाइफ इंश्योरेंस और हिंदी में इसे भारतीय जीवन बीमा निगम कहा जाता है।

एलआईसी की स्थापना कब हुई?

एलआईसी का राष्ट्रीयकरण 1 सितंबर 1956 को हुआ था और आज पूरे भारतवर्ष में एलआईसी की 2048 कंप्यूटराइज्ड ब्रांच हैं और 100 डिवीजन ऑफिस, 7 जोनल ऑफिस हैं इसके अलावा पूरे भारतवर्ष में एलआईसी की 1160 से भी ज्यादा सैटलाइट ब्रांच हैं।
जहां पर जाकर के आप एलआईसी की पॉलिसियों के बारे में जानकारी ले सकते हैं और अपनी एलआईसी पॉलिसी को करवा सकते हैं।

भारतीय जीवन बीमा निगम का इतिहास

पूरे भारतवर्ष 17000 से भी ज्यादा प्रीमियम पॉइंट्स खुल चुके हैं, जहां पर जा करके आप अपना एलआईसी का प्रीमियम जमा करवा सकते हैं और 1000 से भी ज्यादा लाइव प्लस कार्यालय हैं इसके अलावा पूरे भारत में 40 से भी ज्यादा ऐसे बैंक हैं जो एलएसी के साथ मिलकर काम करते हैं और एलएसी की पॉलिसियों को बेचते हैं।

इसके अलावा पूरे भारत में एलआईसी के 33000 से भी ज्यादा सी एल आई ए हैं, 70 कस्टमर जोन है जहां पर आप कॉल करके एलआईसी के संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी ले सकते हैं, इसके अलावा 115000 से भी ज्यादा कर्मचारी एलआईसी में काम करते हैं।

इसके अलावा 13 लाख 36 हजार एलआईसी के एजेंट हैं जो भारत में अलग-अलग जगह पर एलआईसी के लिए काम कर रहे हैं जो हमें एलआईसी की योजनाओं के बारे में जानकारी देते हैं और एलआईसी की सेवाएं हमारे घर तक पहुंचाते हैं।

क्या LIC सरकारी है?

आज भी हमारे देश में कई ऐसे मित्र होंगे जो यह जानना चाहते हैं कि क्या LIC सरकारी है या फिर एक प्राइवेट बीमा कंपनी है। जाहिर सी बात है जब बात पैसों की आती है तो हमारे मन में यह सवाल उठता है की हमारे पैसे कहीं डूब तो नहीं जायेंगे, या यह कंपनी हमारे पैसे लेकर भाग तो नहीं जाएगी।

क्या LIC सरकारी है
क्या LIC सरकारी है

क्योंकि हमारे देश में आज के समय में ऐसा हो रहा है। कई ऐसी कम्पनिया आती है जो हमे भरोसा दिलाकर हमसे पैसे ऐंठ कर भाग जाती है। जिससे लोगों को परेशानिओ से गुजरना पड़ता है।

अब बात करते है की क्या LIC सरकारी है या फिर एक प्राइवेट बीमा कंपनी है। तो हम आपको बता दें की 100% LIC भारतीय जीवन बीमा निगम, संसद के एक्ट द्वारा स्थापित, पूर्ण सरकारी, स्वयत्तशाषी संस्था है। इसमें जनता द्वारा जमा धन की सुरक्षा और बोनस सहित भुगतान की गारंटी भारत सरकार देती है।

ठीक रिजर्व बैंक की तरह। इस लिए आपको बिलकुल भी घबराने की जरुरत नहीं है।

अगर आपको फिर भी हमारी बातों पर यकीन ना आये तो आपकी तस्सली के लिए हमने निचे आपको IRDA (Insurance Regulatory and Development Authority) जो कि एक सरकारी संस्था है, के पीडीऍफ़ का स्क्रीन शॉट दे दिया है जिसमे आप देख सकते है कि LIC भारतीय जीवन बीमा निगम पूर्ण सरकारी, स्वयत्तशाषी संस्था है।
अगर आपको फिर भी लगे कि यह सब झूठ मूठ का स्क्रीन शॉट है तो हमने आपको IRDA (Insurance Regulatory and Development Authority) के पीडीऍफ़ का डाउनलोड लिंक भी दिया हुआ है।

IRDA PDF Link

आप इस लिंक को क्लिक करके IRDA की पीडीऍफ़ में जाकर के 224 नंबर पेज पर जाकर के देख सकते है, कि क्या LIC सरकारी है या प्राइवेट। इसके साथ साथ आपको यह भी पता चल जायेगा कि कोन सी बीमा कंपनी सरकारी है और कोन सी प्राइवेट।

एलआईसी का मालिक कौन है?

मित्रों हम आपको बता दे की LIC हमारे भारत सरकार के स्वामित्व में है, इसको कई साल पहले हमारे भारत की संसद में बीमा कंपनी के रूप में पारित किया गया था और 1 सितंबर सन 1956 को स्थापित किया गया था।

LIC हमारे भारत सरकार द्वारा संचालित एक सरकारी कंपनी है, इसीलिए हद से ज्यादा लोग इस एलआईसी (LIC Life Insurance Corporation of India) लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडियाकंपनी पर भरोसा करते हैं और इसमें अपना पैसा लगाना चाहते हैं।

एलआईसी का मालिक कौन है?

एलआईसी का मालिक खुद भारत सरकार है, एलआईसी कंपनी अब तक हमारे देश में सबसे ज्यादा लोकप्रिय और भरोसेमंद बीमा कंपनी रही है।

यहां एलआईसी में आपको अलग अलग प्रकार के बीमा प्लान मिलते हैं, जिनमें से कुछ सबसे लोकप्रिय बीमा प्लान जो आज के टाइम में प्रसिद्ध हैं, वह इस प्रकार है:

  • बीमा (Insurance)
  • स्वास्थ्य बीमा (Health Insurance)
  • म्यूचुअल फंड्स (Mutual Funds)
  • पेंशन योजना (Pension Scheme)

इसके अलावा भी कई ऐसे बीमा प्लान हैं जिन्हे हम अपनी जरुरत के हिसाब से ले सकते है। अगर हम इनमें से कोई भी बीमा प्लान लेते हैं, तो हमे हर साल कुछ राशि जमा करनी होती है जो हमे परिपक्वता के रूप में ब्याज के साथ वापस मिलती है।

अगर आप इसमें निवेश करना चाहते है तो आप अपने नजदीकी एलआईसी दफ्तर में जाकर के अपनी जरुरत के अनुसार फॉर्म भर सकते हैं, इसके इलावा आप ऑनलाइन फॉर्म भरकर के आप निवेश कर सकते हैं।

एलआईसी कंपनी क्या बंद हो रही है

एलआईसी कंपनी क्या बंद हो रही है

आज से 2 साल पहले के बजट में जब यह घोषणा की गयी थी कि LIC का IPO आयेगा तब यह सवाल उठना शुरू हुआ था। LIC का IPO आने की खबर से पूरे देश में यह बात इतनी फ़ैल गयी कि लोगो को लगने लगा कि कहीं एलआईसी कंपनी बंद न हो जाये।

Sovereign Guarantee

अगर आप भी इस बात को लेकर के परेशान है तो अपने दिमाग से इस बात को निकल दें कि एलआईसी कंपनी बंद होगी। LIC एक भारत की सबसे बड़ी बीमा निगम कंपनी है और अगर हम इसकी अर्थव्यवस्था की बात करें, तो LIC (लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ) को रीढ़ की हड्डी की भांति माना जाता रहा है।

यह कभी भी बंद नहीं हो सकती। हाँ इसकी कार्य प्रणाली में सरकार द्वारा बदलाव किये जा सकते है, पर बंद नहीं की सकती।

निष्कर्ष

मित्रों, आज हमने इस लेख के माध्यम से एलआईसी के बारे में जानकारी ली। हमे पूरा विश्वास है कि एलआईसी की यह जानकारी आपको बड़ी ही अच्छी लगी होगी। अब आपके एलआईसी को लेकर चल रहे मन में कई प्रश्नो के उत्तर आपको मिल चुके होंगे।

अगर इसके इलावा आपका एलआईसी को लेकर के कोई भी सवाल है तो आप निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हम आपकी पूरी सहायता करेंगे।

अगर आपको सच में यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने मित्रों के साथ अपने फेसबुक, व्हाट्सप्प पर जरूर शेयर करें। धन्यबाद।

 

1 thought on “एलआईसी के बारे में जानकारी – Best LIC Information 2021-2022”

Leave a Comment